सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

VPN क्या है? बिना App के VPN का यूज कैसे करें?

क्या आप भी जानना चाहते है VPN के बारे में.... की आख़िर VPN है क्या? कैसे आप इसका इस्तेमाल कर सकते है? साथ ही आप कैसे बिना किसी App की मदत से VPN का इस्तेमाल करें। ऐसी ही VPN से जुड़ी बहुत सी जरुरी बाते जो की आपको पता होनी चाहिए, वो सभी जानेंगे।

तो बने रहिये हमारे इस ब्लॉग पे कियोंकि इसके बाद आपको VPN बारे में जानने के लिए दोबारा इंटरनेट VPN बारे सर्च करने जरुरत नहीं!!

VPN

     Table of Content

VPN क्या है?

Vpn को आप एक प्रकार का Private Network कह सकते हैं जिसका full form Virtual Private Network है। VPN Network को Secure करने के काम में आता हैं कियोंकि इसके जरिये आपका Network encrypt हो जाता है। इस कारन आपकी Location का कोई पता नहीं लगा पता हैं कियोंकि यह आपकी IP Address और आपकी Location को भी बदल देता हैं। इसके बाद आपको यह जानना जरुरी है की IP address क्या हैं।

IP Address क्या हैं?

IP Address कुछ ऐसा दिखता हैं 159.40.80.115, जो की हर की किसी का अलग-अलग होता हैं। यह ISP (Internet service provider) जैसे की jio, Airtel इत्यादि के माध्यम से प्राप्त होता हैं। 

VPN कैसे काम करता है? 

VPN का काम IP Address को बदलना है जैसा की मैंने आपको बताया कियोंकि जब हम अपने IP Address
को बदल देते है तोह कोई भी हमे Track नहीं कर सकता कियोंकि हमारे असली IP Address की जगह हैं यह एक दूसरा IP Address बना देता है और साथ ही हमारी location भी बदल जाती है जिससे कि कोई भी इंसान किसी भी जगह से किसी भी websites पर जा सकता हैं, बिना किसी रोक टोक के। 

how VPN Works

जैसे कि अगर आप VPN में Thailand का server चुनते है तोह आपका IP Address Thailand का ही show करेगा। इस से होगा यह कि अगर आपको उस वक़्त कोई track करे तोह उसे यह लगेगा की आप Thailand में है जब्कि आप तोह india में बैठे हैं!!

क्या हमे VPN का use करना चाहिए?

आज के समय में VPN एक बहुत ही जरुरी चीज़ बन चुकी है कियोंकि बहुत सी Websites ऐसी होती है जो बहुत से देशो में Banned होती है जैसे की इंडिया में torrent websites banned हैं। इसी तरह अगर आप Direct ही बिना VPN के Torrent sites पर जायेंगे तोह वह नहीं खुलेंगी। परन्तु आप अगर उस जगह VPN का यूज़ करते है तोह बड़ी ही आसानी से यह Websites खुल जाती है।

यही नहीं आप उन्हें भी को access कर सकते है जो भारत में नहीं है पर दूसरे किसी देश में है। जैसे की Pubg PC Lite version की ही बात कर ली जाये। तो यह शुरुआत में Thailand, Philippines जैसे कुछ देशो में ही लांच किया गया था। पर भारत में बहुत देर से लांच किया गया था।

पर फिर भी भारत में बहुत से लोग पहले से ही डाउनलोड कर खेलते थे, जब यह सिर्फ Thailand में ही लांच हुआ था। इसका कारन यही की वो लोग VPN का यूज करते थे। वो VPN की मदत से अपना Location बदल कर Thailand कर लेते थे। इस तरह वे लोग भारत में लांच होने के पहले से ही खेल पा रहे थे। इसी तरह आप भी कई चीज़ो के लिए VPN का इस्तेमाल कर सकते है। 

सिर्फ इसलिए ही नहीं... अगर कोई technology expert या Hacker आपको track करना चाहे तोह आसानी से आपको track किया जा सकता है आपके IP address की मदत से। वही अगर आप VPN का use करें तोह आप आपको track नहीं किया जा सकता।

VPN का इस्तेमाल आप online transaction करते वक़्त भी कर सकते हैं! पर ध्यान रहे आप इस काम के लिए एक अच्छा सा Paid VPN ही यूज करे। मै आपको बिल्कुल भी सलाह नहीं दूंगा की आप इन कामो के लिए कोई भी Free VPN को यूज करें। 

इतना जानने के बाद अब आपको भी लग रहा होगा की हमे VPN जरूर यूज़ करना चाहिए। पर इसके पहले आपको कुछ बाते जानना जरुरी है की VPN आप मुफ़्त में भी इस्तेमाल कर सकते है और इसे खरीद कर भी इस्तेमाल कर सकते है। Paid VPN और  Free VPN दोनों में थोड़ा सा अंतर होत्या है जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

Free VPN और Paid VPN के क्या फायदे और नुकसान हैं?

Free VPN और Paid VPN दोनों के ही फायदे और नुकशान हैं! पर जाहिर सी बात है Paid VPN में आपको ज्यादा features मिलते है कियोंकि आपने उसे ख़रीदा है। साथ ही आपको Paid VPN में security भी मिलती है जिसके कारन आपको कोई भी ट्रैक नहीं कर सकता हैं।

परन्तु इसका मतलब यह नहीं है की आप Internet पर कुछ भी करे और आपको कोई भी पकड़ न सके कियोंकि आपका IP Address बदला जा चूका हैं। तोह मै आपको बता दू की आप गलत सोच रहे है ऐसा बिलकुल भी नहीं है चाहे आपका Paid VPN ही क्यों न हो।

कियोकी अगर आप Internet पर कुछ ग़लत काम करते है जिससे की Police को आपको track करने की जरुरत पड जाये तोह VPN providers आपके logs को police को दे सकती है, कियोंकि आपके सारे logs VPN providers के पास होते है। 

वहीं Free VPN की बात करे तोह इसमे ना ही ज्यादा कोई features मिलते है और ना ही यह secure है, पर अगर आपको Basic काम करने है तो आप Free का भी इस्तेमाल कर सकते है जिसमे आपको जरा सी भी Security की जरूरत ना हो।


Free VPNPaid VPN
Free VPN को यूज़ करने से Internet की speed कम हो जाती है।  Paid VPN की Speed free VPN की तुलना में ज्यादा होती हैं। 
Free VPN में limit होती है की आप सिर्फ कुछ country के servers को ही चुन सकते हैं।  Paid VPN में आप किसी भी country के servers को चुन सकते है, अपने जरुरत के हिसाब से। वोह भी बिना किसी रोक टोक के।  
इसमें Ads होती है और VPN provider आपका DATA को sale (Profit के लिए) भी कर सकता हैं, जिसके कारन आपका DATA बिलकुल भी secure नहीं होता हैं Paid VPN में आपका DATA सिर्फ VPN providers के पास ही होता हैं वोह भी पूरी तरह से Secure होता हैं। 
इसका यूज़ Basic कामों के लिए कर सकते हैं जैसे की Blocked websites को खोलने के लिए। अगर आपको Security चाहिए। तोह आप Paid VPN ही यूज करें।  


यह तोह जान लिया आपने की Free VPN और Paid VPN में क्या अंतर हैं, पर यह VPN के types नहीं है। तोह अब हम जानने वाले है की कितने प्रकार के VPN होते है। 

Computer में VPN का इस्तेमाल कैसे करे बिना Software के?

Computer में VPN को यूज करने के लिए यह जरुरी नहीं है की आप को इसके लिए VPN  का कोई Software download करना ही होगा !! आप बिना Software के भी VPN का इस्तेमाल कर सकते है, Chrome extension की मदत से।

आप बस Chrome Web Store  की Website पर जाये और उसमे आपको Search करने का option दिखेगा। उसपे Click कर आप VPN लिखे और search करें। आपको कई सारे VPN दिखेंगे। आपको जो पसंद आ रहा है, आप अपने अनुसार उसे Chrome में Add कर सकते है। 

Example के लिए मै आपको यहाँ एक VPN के बारे में बता देता हु, जिससे की आपको उसे यूज करने में कोई भी दिक्कत न हो। इसके लिए निचे दी गयी Steps को देखें। 

Step 1- सबसे पहले आप Chrome Web Store पे click करे या फिर आप फिर आप Google पे इसे Search भी कर सकते है। 
Step 2- अब आपकी Chrome Web Store की Site open हो चुकी है। अब आपको Search के option पे Browsec VPN लिख कर search करना है और फिर आपको Add to Chrome पे click करना है। जैसा की आपको image में दिख रहा है। 

Chrome web store

Step 3- Add to Chrome पे click करते ही आपके सामने एक pop up आएगी, जिसमे आपको Add extension पर click करना है। अब अपने आप ही उस extension की File Download हो जाएगी (अगर आपकी इंटरनेट speed कम है तो थोड़ा इंतज़ार करें)।

Step 4- इतना करने के बाद उस VPN की Site open हो जाएगी। जिसमे उससे on करने का बारे में बताया गया है। पर फिर भी मैंने आगे बताया है, जिससे कि आपको कुछ दिक्कत न हो।

Step 5- अब आपको ऊपर URL bar में दायीं तरफ एक भूरे रंग का पृथ्वी जैसी icon दिखाई देंगी। आपको उस पर click करना है।

Step 6- Click करते ही उस VPN की pop up खुल जाएगी। उसमे आपको निचे दायी तरफ OFF लिखा हुआ दिखाई देगा। उस पर click करते ही VPN on हो जाएगा। वही उसके ठीक ऊपर में आपको उसमे Change लिखा हुआ दिखाई देगा। उस पे Click कर आप अपनी पसंद की जगह को चुन सकते है (उसमे कुछ free और कुछ premium देखने को मिलेंगे )

अब बस इतना करने के बाद आप आराम से VPN का फायदा उठा सकते है। 

आपने यह तो जान लिया कि Computer में बिना Software के आप कैसे VPN का यूज़ कर सकते है। पर अगर आप चाहते है की मोबाइल में VPN का युज करना। मगर बिना किसी Application के!! कियोंकि VPN के लिए कई सारे Appliction आपको मिल जाएंगे जिन्हे आप Download कर सकते है। तो इसके  बारे में आप आगे जानेंगे। 

Mobile में बिना VPN app के vpn कैसे इस्तेमाल करें?

अब हम जानेंगे कि मोबाइल में VPN का कैसे यूज करे वो भी बिना किसी VPN app की मदत से। इसके लिए आपको तीन चीज़ो की जरूरत होगी।
  • server address
  • username
  • password
ये तीनों आपको vpnbook की site पर मिल जाएंगी। इसके लिए आप नीचे दी हुई Steps को follow करें।

Step 1- आप vpnbook.com website पे जाए। वहा आप ऊपर में दिख रहे FREE VPN पर click करें (हो सकता है click karte ही सामने ads आजये, तो ads को हटा दे)।

Step 2- अब आपको थोड़ा सा scroll करते ही नीचे server address (PL226.vpnbook.com) मिलेगा और थोड़ा नीचे में आपको Username और Password भी मिल जाएगा।
जैसा कि आपको server address, username और password तीनों ही मिल चुके है।


Step 3- अब आपके Mobile में जो VPN का option है उसे ढूंढ़ ले कियोंकि VPN का option हर phone में एक जगह नहीं होता है। VPN का option आपको अपने mobile के settings में जाने के बाद... आप ध्यान दे कि आपका Hotspot, Bluetooth tethering या Wireless connection का option कहा है, कियोंकि इन्हीं Options के आस पास ही आपको VPN का option दिखाई देगा।

Step 4- अब आप VPN के option पे click करे।

Step 5- आपको VPN के option के भीतर निचे में (+) Add VPN का option दिखाई देगा। उस पे click करे।
अब आप Name में अपने अनुसार कुछ भी लिख सकते है। जैसे कि VPN नाम भी दे सकते है।

Step 6- नीचे Server address दिखेगा। वहा आपको Server address डालना है। जिसके बारे में हमने पहले ही Step 2 में जाना है।  

Step 7- अब आपके Mobile में हो सकता है की यहाँ आपसे username और password न मांगे। तो आप को Save या ok या फिर ✔️ का चिन्ह ऊपर, निचे या पास में देखने को मिल जायेगा। उस पर Click कर दे। तोह जो नाम VPN का दिया था आपने, उसी नाम से आपको वही सामने option दिखेगा।

आप उस पर Click करेंगे, तो आपसे username और password मांगा जायेगा। यहाँ आपको वही username और password डालना है, जिसके बारे में हमने शुरुआत में Step 2 में जाना था। 

परन्तु अगर आपसे पहले ही Server Address के साथ वही username और password भी मांगे तोह भी आपको वही username और password डालना है।

अब आप का IP Address बिलकुल ही बदल चूका होगा। अब आप VPN का फायदा उठा सकते है।

आपने क्या जाना

आज आपने जाना की VPN क्या है? VPN कैसे काम करता है? और कैसे हम Smartphone में बिना VPN app के vpn कैसे इस्तेमाल कर सकते है और साथ ही हमने यह भी जाना की आप Computer में VPN का इस्तेमाल कैसे कर सकते है बिना Software के।

अगर आपकी इससे जुडी कोई सवाल या सुझाव हो Comment कर जरूर बताये और अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों साथ Share करना न भूले।

ये भी पढ़े:-




#Digitalindia

टिप्पणियाँ

Most Popular

Xbox क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

हेलो, दोस्तों मै Bikash, और मै आज आप को बताऊंगा की  आखिर ये Xbox है क्या | क्युकि बहुत सरे लोगो ने मुझसे पूछा था की Xbox क्या है| तोह इस्लिए मै आज पर आज पूरी विस्तार पूर्वक बताऊंगा की Xbox क्या है? इसका कैसे इस्तेमाल करे और Xbox का इतिहास? Xbox तोह सबसे पहले मैं  यह आपको बताना चाहता हु की  Xbox  कोई Product नहीं है यह एक Brand का नाम है जो की  Xbox  है और इसे  Microsoft  ने बनाया हैं |  Xbox  का owner भी Microsoft ही हैं | इसे Microsoft ने बहुत सालों पहले November, 2001 में हुआ था | यह एक Video Gaming Brand हैं | इसमें भी ram, processor इत्यादि चीज़ें होती है जो की काफी powerfull होती है इसीलिए इसका इस्तेमाल ज्यादातर Gamers ही करते हैं | इसमें Hard Drive भी होता है जिसके अन्दर चाहे तो आप अपना सारा photo, music, video रख सकते हैं | इसे Gaming Console भी कहते हैं और Market मै सिर्फ यहीं नहीं और भी कई सारे Gaming Console पाये जाते हैं जो की Xbox के competitors हैं जैसे की Playstation इत्यादि | इसकी कई सारी Series हैं Video Game Console की | इसमें कई सारे Generations भी है जैसे की Sixth