सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Wifi vs mobile data: कौन सा बैहतर है आपके लिए और क्यों ?🔥🔥

क्या मुझे WIFI लगवा लेना चाहिए ? क्या मेरे लिए WIFI सही होगा ? या फिर मेरे लिए तो Mobile Data ही ठीक है!!

आज हम इसी के बारे में पुरे विस्तार से जानेंगे की WIFI vs Mobile Data दोनों में क्या अंतर है और आपको कौन सा यूज करना चाहिए। 

wifi vs mobile data

Wifi और Mobile Data में क्या अंतर है ?

जैसा की दोनों के ही अपने-अपने फायदे और नुक्सान है इसलिए निचे केटेगरी के अनुसार दिखाया गया। जिससे की आप आसानी समझ पाएंगे की किस केटेगरी में कौन बेहतर है-

Price

Mobile Data-जब बात आती है कीमत की तो आप सभी को पता ही है की मार्किट में किस SIM की क्या कीमत है। आप बस SIM ख़रीदे और कुछ देर में वो activate हो जायेगा। आपको इसमें किसी भी प्रकार की installation charges नहीं देनी होती है। 

WIFI-WIFI  में जब्कि आपको router के पैसे तो देने ही है साथ ही आपको installation charges भी देने होते है

Speed

Mobile Data- जैसा कि आपको पता ही है कि मोबाइल डाटा प्रोवाइडर यानी jio, airtel इत्यादि, की ज्यादातर इंटरनेट स्पीड 5 से 6 Mbps तक ही रहती है हालांकि वो दावा तो इससे कई गुना ज्यादा का करते है।

WIFIइसमे कोई संदेह नहीं कि.... Wi-Fi की speed ज्यादा होती है मोबाइल डाटा की तुलना में!! जिस तरह मोबाइल डाटा की स्पीड, की गई दावे से कम ही होती है उसी तरह wifi में भी, जिस कंपनी का भी कनेक्शन लें।

उस कंपनी द्वारा जितना दावा किया जाता है उससे कम ही मिलती हैं, जैसे की उदाहरण के लिए मान लीजिये..... जहां Hathway 50Mbps का दावा करती है पर असलियत में लगभग 15Mbps तक ही मिलता है। यह स्पीड निर्भर करता है की आप कहा से है कियोंकि हर जगह की स्पीड अलग अलग होती है। 

Connectivity

Mobile Data- मोबाइल इंटरनेट के Connectivity के बारे में तोह आप सभी को पता ही है की मोबाइल इंटरनेट की स्पीड, कभी कम तोह कभी ज्यादा। जैसे की सुबह के वक़्त इंटरनेट की स्पीड काफी अच्छी होती है और बाद में धीरे धीरे धीमी होते चली जाती है। पर वही कभी कभी तो Connectivity ज्यादा ही ख़राब हो जाती है जिसके कारन पूरा दिन इंटरनेट की स्पीड स्लो ही रहती है।

WIFIwifi के Connectivity की बात करे तोह इसमें मोबाइल इंटरनेट की तरह ज्यादा उताड़ चढाव नहीं होता है। इसमें रोजाना आपको जो स्पीड देखने को मिलती है, वही रहती है बहुत कम ही उताड़ चढाव देखने को मिलती है। कियोंकि इसमें आपका router, एक बार कनेक्शन करवाने के बाद एक जगह ही रहता है

Plans

Mobile Data- अब Plans की बात करे तोह जब से JIO आई है। तब से इंटरनेट की कीमत बहुत ही कम हो गई है. जिसके कारन अभी हमे जिस कीमत पर इंटरनेट मिलता है, वो WIFI की तुलना में काफी कम है।

 पर वही मोबाइल डाटा में आपको लिमिट्स देखने को मिलती है। इसमें आपको एक सामान्य मासिक प्लान की शुरूआती कीमत करीबन ₹149 से शुरू होती है।

WIFI- WIFI में भी आपको लिमिट्स वाले कई प्लान्स देखने को मिल जायेंगे। पर WIFI में ज्यादातर unlimited plans ही होते है। चाहे वह शुरुआत के सस्ते प्लान्स हो या फिर महंगे प्लान्स, इन सभी प्लान में मुख्य अंतर स्पीड का होता है। इसमें आपको एक सामान्य मासिक प्लान की शुरूआती कीमत करीबन ₹399 से शुरू होती है।

Portability

Mobile Data- Poratability की बात करे तो इसमें स्मार्टफोन्स सबसे आगे है कियोंकि की मोबाइल डाटा को आप जहा चाहे वहा इस्तेमाल कर सकते है। उसे आपने साथे लेकर बाहर जा सकते है और जब कभी भी जरुरत पड़े। उसे अपने हिसाब से यूज कर सकते है।

WIFI- wifi को आप जब चाहे तब कही पर भी नहीं ले जा सकते। कियोकि इसके साथ बहुत सारे wires जुड़े हुए होते है और न ही इसे अपने साथ लेकर घूम सकते है।

 इसे यूज करने के पहले इसे आपको उस जगह पर लगवाना होगा, जिस जगह से आप इसे यूज करना चाहते है। हर Router की अपनी एक रेंज होती है, उस रेंज के अंदर रह कर ही wifi से अपने डिवाइस को कनेक्ट कर सकते है।

Conclusion

आज हमने जाना की Mobile Data और Wifi दोनों में से कौन सा हमारे लिए सही है। अगर अब भी आपको नहीं समझ आ रहा है की आप इनमे से कौन सा ले। तो मेरी सलाह यही रहेगी, आपको कि अगर आप internet का इस्तेमाल सिर्फ घर पर ही करते है

और आपको हमेशा इंटरनेट की स्पीड भी ज्यादा चाहिए साथ ही इंटरनेट भी unlimited वो भी बिना किसी लिमिटेशन के चाहिए। तो आपके लिए WIFI ही सही रहेगा।

वहीं अगर आपको इंटरनेट की जरुरत घर के बाहर भी होती है कहने का मतलब यह है की आपका बाहर आना जाना कुछ ज्यादा ही होता है, तो इस परिस्थिति में आपको मोबाइल डाटा की जरुरत पड़ेगी।

साथ ही आपको हर दिन जितना इंटरनेट मिलता है और जिस स्पीड के साथ मिलता है। अगर उतने से आपका काम हो जाता है तो आपके लिए Mobile Data ही सही रहेगा।

मै आशा करता हु की आप अच्छे से समझ गए होंगे की wifi और Mobile data, दोनों में से आपके लिए कौन सा सही रहेगा। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट के जरूर बताये और साथ ही अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तोह इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 




#Digitalindia 

टिप्पणियाँ

Most Popular

Xbox क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

हेलो, दोस्तों मै Bikash, और मै आज आप को बताऊंगा की  आखिर ये Xbox है क्या | क्युकि बहुत सरे लोगो ने मुझसे पूछा था की Xbox क्या है| तोह इस्लिए मै आज पर आज पूरी विस्तार पूर्वक बताऊंगा की Xbox क्या है? इसका कैसे इस्तेमाल करे और Xbox का इतिहास? Xbox तोह सबसे पहले मैं  यह आपको बताना चाहता हु की  Xbox  कोई Product नहीं है यह एक Brand का नाम है जो की  Xbox  है और इसे  Microsoft  ने बनाया हैं |  Xbox  का owner भी Microsoft ही हैं | इसे Microsoft ने बहुत सालों पहले November, 2001 में हुआ था | यह एक Video Gaming Brand हैं | इसमें भी ram, processor इत्यादि चीज़ें होती है जो की काफी powerfull होती है इसीलिए इसका इस्तेमाल ज्यादातर Gamers ही करते हैं | इसमें Hard Drive भी होता है जिसके अन्दर चाहे तो आप अपना सारा photo, music, video रख सकते हैं | इसे Gaming Console भी कहते हैं और Market मै सिर्फ यहीं नहीं और भी कई सारे Gaming Console पाये जाते हैं जो की Xbox के competitors हैं जैसे की Playstation इत्यादि | इसकी कई सारी Series हैं Video Game Console की | इसमें कई सारे Generations भी है जैसे की Sixth